Matrix Plan (MLM) क्या है

                               Welcome Our All Friends

इस आर्टिकल में मैट्रिक्स प्लान के बारे में जानकारी शेयर की गयी है। MLM में मैट्रिक्स प्लान क्या होता है, कैसे काम करता है। इससे कितना फायदा होता है। इन सभी के बारे में इस आर्टिकल में पूरी तरह से बताया गया है। यदि आप Marketing से जुड़े हुए है। तो ये जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।



MLM मैट्रिक्स प्लान क्या है।

MLM में Matrix Plan काफी ज्यादा लोकप्रिय है। Matrix Plan लम्बाई और चौड़ाई के हिसाब से काम करता है।  इसमें Downline के नीचे भी हम दूसरो को डाल सकते है। तथा Matrix plan की लम्बाई और चौड़ाई सीमित होती है। और  matrix plan में level निश्चित होती है। तथा ये सभी दिन चलने वाला MLM Plan नहीं है। इसका एक target होता है। उसको complete करने के बाद Matrix Plan Complete हो जाता है।

Matrix plan कैसे काम करता है

Matrix plan को बहुत ही आसानी से समझा जा सकता है। और इसका प्लान किसी दुसरे को समझना भी काफी आसान है। सबसे अच्छे मैट्रिक्स प्लान 3X7 4X7 आदि है। मै आपको Matrix Plan का एक example देता है। 
यदि किसी भी matrix Plan को join किया है। तो हम matrix Plan में First level पे होंगे। यदि matrix plan 2x5 है। तो इसका मतलब 5 level है। और First level में 2 लोगो को अपने Downline में ज्वाइन करना है। तो जब हम अपने Downline में 2 लोगो को join करा देते है। तो हम second Level में पहुंच जायेगे। Second level  को complete करने के लिए 4 लोगो की आवश्यकता होगी। तो यदि आप चाहे तो 4 लोगो को join करा सकते है। या फिर जो First level में आपके 2 downline है। वो अपने नीचे downline लगाएंगे। तो वो आपके नीचे ही आएंगे। अब आप Matrix plan को समझ गए होंगे। नीचे एक Image दिया गया है। जिसमे आप समझ सकते है। 
Yadi aapka koi question hai. To neeche comment box bhi hai. 

                                 Thanks For Read This Article 

All free bitcoin earning ways Bitcoin faucet, mining Surf ads, faucethub, coinpot tutorial